हर वर्ष 24 जुलाई से लेकर 30 जुलाई तक नेशनल प्रोटीन वीक मनाया जाता है ।आप सब जानते हैं कोरोना काल में खान -पान का ध्यान रखना और अपनी इम्युनिटी को मजबूत रखना यह सबसे जरूरी कार्य है ।तभी आप कोरोना जैसे खतरनाक वायरस को मात दे पाएंगे। प्रोटीन की मात्रा आपके शरीर में पूरी तरह से होनी चाहिए प्रोटीन की कमी के कारण आपके शरीर में कई तरह की बीमारियां दस्तक दे सकती हैं ।हमारे शरीर को प्रोटीन की बहुत जरूरत पड़ती है, यह एक अहम भूमिका निभाता है।

प्रोटीन क्यों है इतना जरूरी?

हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां प्रोटीन की कमी के कारण होती है जैसे मांसपेशियों में कमजोरी, नींद ना आना, कमजोर महसूस करना ,नाखूनों का कमजोर होना ,बालों का कमजोर होना, इम्यूनिटी कमजोर होना, मेटाबॉलिज्म स्लो होना ,ये सब प्रोटीन की कमी की वजह से होता है।
यदि आप ऐसे बीमारियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज से ही पूर्ण रूप से प्रोटीन का सेवन करना शुरू कर दें। कोरोनाकाल में सबसे जरूरी है प्रोटीन ।कोरोना के बाद आपकी मांसपेशियों और इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने वाला प्रोटीन ही हैं । डॉक्टर्स भी प्रोटीन को डाइट में शामिल करने के लिए कहते हैं।

कितनी मात्रा में लें प्रोटीन

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल के मुताबिक रोजाना 48 ग्राम प्रोटीन जरूर ही लेना चाहिए। मगर भारत के लोगों में प्रोटीन की कमी काफी मात्रा में है ।विशेषज्ञ कहते हैं आपका जितना वजन है उतना ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। तभी शरीर से प्रोटीन की कमी दूर होती है ।एक सर्वे के मुताबिक देश के 16 शहरों में 73% महिलाओं के अंदर प्रोटीन की कमी है वहीं 90% लोगों को जानकारी नहीं उन्हें रोजाना कितना प्रोटीन खाना चाहिए। महिलाओं में सबसे ज्यादा प्रोटीन की कमी देखी गई है। जिसके कारण 73% भारतीयों भारतीयों की मांसपेशियां कमजोर है।

प्रोटीन के नेचुरल सोर्स

समुद्री भोजन

वाइट मीट

पोल्ट्री

दूध

पनीर

दही

अंडा

फलिया

लीन मीट

सोया