नई दिल्लीः बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए सिर्फ केंद्र सरकार ही नहीं प्रदेश सरकार भी काम कर रही है। प्रदेश सरकार ने अलग-अलग नामों से से कई योजनाएं शुरू कर रखी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने ऐसे में एक नई योजना की शुरुआत की ,जिसके तहत बेटी के जन्म से लेकर ग्रेजुएट होने तक उसको15000 रुपए मिलेंगे आपको बताते हैं इस योजना के बारे में।
बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनाएं हैं.इसमे में से एक योजना है कन्या सुमंगला योजना। इसे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लागू किया गया है। इस योजना के अंदर बेटी के पैदा होने से लेकर उसके ग्रेजुएट होने तक बेटी को15000 रुपए की राशि मिलेगी। बेटी के 18 साल के पूरा होने से पहले राशि माता के अकाउंट में जाएगी।

क्या है कन्या सुमंगला योजना?

इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों को मदद की जाती है। इस योजना के अंदर बेटियों के पढ़ाई से लेकर स्वास्थ्य दोनों का ख्याल रखा गया है।
योगी सरकार ने अगर आंकड़ों के हिसाब से देखा जाए तो कन्या सुमंगला योजना के लिए 1200 करोड रुपए का बजट जारी किया था।बेटियों की शिक्षा पर इस योजना में ज्यादा ध्यान दिया गया है।
इस योजना के अंतर्गत रुपए डायरेक्ट लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होते हैं।

किन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

जिस परिवारों की आय अधिकतम 3 रुपए हैं, और वह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के निवासी है ,साथ ही उनके पास स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
इस स्कीम का लाभ एक परिवार की दो बेटियों को ही मिल सकता है।

6 चरणों में होगा रुपए का ट्रांसफर

पहला चरण बेटी के जन्म होने पर 2000 रुपए मिलेंगे।

दूसरे चरण में बेटी के वैक्सीनेशन के दौरान 1000 रुपए की मदद की जाएगी।

तीसरे चरण में बेटी जब पहली कक्षा में आती है तो उसे 2000 रुपए दिए जाएंगे।

चौथे चरण में जब बेटी छठी कक्षा में जाएगी तब ₹2000 रुपए दिए जाएंगे।

पांचवें चरण में जब बेटी नौवीं कक्षा में आएगी तब उसे 3000 रूपए की मदद दी जाएगी।

बेटी के 12वीं कक्षा पास करने के बाद स्नातक या 2 साल के डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लेने पर उसे आखिरी चरण में 5000 रुपए की मदद की जाएगी।

आख‍िरी चरण में 12 वीं कक्षा पास करने के बाद स्नातक या दो साल के डिप्‍लोमा कोर्स में एडमिशन लेने पर 5 हजार रुपए की मदद दी जाती है।