TMC प्रमुख और बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को लेकर कांग्रेस में दरार आनी शुरू हो चुकी है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बंगाल कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी के सामने ममता बनर्जी के मामले में भाषा की मार्यादा की लकीर खींच दी है।

अधरी रंजन चौधरी खड़गे की हिदायत को मानने के लिए तैयार नहीं हैं और उन्होंने बगावती तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं।

शनिवार को मुंबई में मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान ममता बनर्जी पर पूछे गए सवाल पर कांग्रेस अध्यक्ष ने साफ-साफ कहा कि, “ममता बनर्जी जी I.N.D.I.A. गठबंधन का हिस्सा हैं”।

अधीर कैसे फैसला कर सकते हैं?

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से जब पूछा गया कि बांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी का बयान ये बताता है कि ममता I.N.D.I.A. गठबंधन का हिस्सा नहीं हैं तो खड़गे ने कहा कि, “अधीर रंजन कौन होते हैं फैसला करने वाले, कांग्रेस पार्टी का फैसला पार्टी के अध्यक्ष करते हैं, हमें जो सही लगेगा वो हम करेंगे और इसका पालन करना ही होगा, जो फैसले को नहीं मानेगा वो बाहर का रास्ता देखेगा”

बगवात की ओर बढ़े अधीर के कदम

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की बयान और चेतावनी के बाद भी अधीर रंजन चौधरी के रुख में कोई नरमी आने का नाम नहीं ले रही है बल्कि उन्होंने अपना रुख बगावती कर लिया है।

कांग्रेस अध्यक्ष के बयान को लेकर जब अधीर से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, वह ‘बंगाल में कांग्रेस को बरबाद करने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ सहानुभूति नहीं रख सकते’

अधीर रंजन चौधरी ने पत्रकारों से कहा, ‘मैं पार्टी के एक सिपाही के रूप में इस लड़ाई को नहीं रोक सकता। TMC के खिलाफ मेरी लड़ाई वैचारिक है और बंगाल में पार्टी को बचाने के लिए मैं कोई भी कीमत चुकाने के लिए तैयार हूं’ ।

अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि, ‘BJP और TMC दोनों एक साथ हैं. वे बंगाल में एक-दूसरे के साथ मिलकर राज्य में चुनाव को दो पार्टियों वाला बनाना चाहते हैं’

वहीं ममता बनर्जी के दिए गए बयान पर भी अधीर ने अपनी राय व्यक्त की है, जिसमें ममता बनर्जी ने कहा था कि ‘अगर I.N.D.I.A गठबंधन की सरकार बनती है तो TMC बाहर से समर्थन देगी.’ इस पर अधीर ने शुक्रवार को कहा था कि, ‘मुझे उन पर भरोसा नहीं है. वह इंडिया गुट से अलग हैं. अब वह हमारे साथ मिलने की कोशिश कर रही हैं, क्योंकि उन्हें एहसास है कि हम राष्ट्रीय स्तर पर मजबूत हो रहे हैं’