22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम मंदिर में मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम के शुभअवसर पर केंद्रीय कार्यालयों में आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की गई है।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने मीडिया में जानकारी देते हुए कहा कि लोगों की खुशी को देखते हुए इस अवसर पर आधे दिन के अवकाश की घोषणा की गई है।

केंद्रीय कार्यालय में छुट्टी की घोषणा से पहले कई राज्यों में भी ऑफिस और स्कूलों में छुट्टी का ऐलाना किया गया है।

केंद्र सरकार की तरफ से जारी किया गया पत्र

केंद्र सरकार छुट्टी के लिए एक पत्र जारी करते हुए कहा कि देश में सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालय, केंद्रीय संस्थान और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठान दोपहर 2:30 बजे तक आधे दिन के लिए बंद रहेंगे।

वहीं इस छुट्टी की घोषणा की प्रमुख वजह ये भी माना जा रहा है कि रामलला में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लाइव देख सकेंगे।

किन-किन राज्यों में होगी छुट्टी

केंद्र की 22 जनवरी 2024 को आधे दिन की छुट्टी के ऐलान से पहले ही कुछ राज्यों ने छुट्टी का ऐलान कर दिया था

 

राज्य

मुख्यमंत्री

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का ऐलान किया है, इसके अलावा 22 जनवरी को राज्य में शराब की सभी दुकानें बंद रहेंगी

 

हरियाणा सीएम मनोहर लाल ने राज्य में स्कूल बंद करने और ड्राई डे होने की घोषणा की है।
मध्यप्रदेश सीएम मोहन यादव ने आदेश दिया है कि 22 जनवरी को शराब, भांग की दुकानों को बंद करने का आदेश दिया है। इसके अलावा शैक्षणिक संस्थान भी बंद रहेंगे
छत्तीसगढ़ सीएम विष्णु देव साय ने भी प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन स्कूल और कॉलेज को बंद करने का आदेश दिया है
गोवा सीएम प्रमोद सावंत ने 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सरकारी कर्मचारियों और स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया है।

वहीं मॉरिशस सहित कुछ अन्य देशों में भी 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर अपने देश में छुट्टी की घोषणा की है।