प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जुलाई से फ्रांस और UAE के तीन दिन के दौरे पर जाने वाले हैं। जहां 13-14 जुलाई वो फ्रांस में रहेंगे और 15 जुलाई को UAE पहुंचेंगे।

फ्रांस में पीएम मोदी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से मुलाकात करेंगे, इस दौरान फ्रांस के साथ कई रक्षा सौदे पर मुहर लगने की संभावना है। जिसमें स्कॉर्पियन सबमरीन्स के साथ-साथ 26 राफेल जेट नेवी के लिए खरीदे जा सकते हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि पीएम मोदी के फ्रांस दौरे के दौरान मुंह बोले राफेल घोटाले का पुराना पन्ना एक बार फिर पलट सकता है।

जैसे कि आप जानते हैं कि भारत ने फ्रांस के साथ 36 राफेल जेट भारतीय वायुसेना के लिए खरीदे थे, जिसके सौदे को लेकर भ्रष्टाचार के आरोप मोदी सरकार पर लगे थे और भारत में इसपर जमकर राजनीति हुई थी। पैरिस में इसकी जांच आज भी चल रही है।

इस फाइटर जेट की खरीद में भ्रष्टाचार का आरोप फ्रांस की ही न्यूज वेबसाइट मीडियापार्ट ने लगाया था, इस न्यूज वेबसाइट ने दावा किया है कि भारतीय अधिकारियों को एक पत्र भेजकर मामले की जांच में सहयोग मांगा गया है।

13 जुलाई से पीएम मोदी के दौरे से पहले छपी इस खबर के मुताबिक भारत में इस मामले की जांच हुई, उससे जुड़ी फाइल्स फ्रांस की मैजिस्ट्रेट बॉडी पढ़ना चाहती है।

राफेल की डील के वक्त मीडियापार्ट न्यूज वेबसाइट ने ही आरोप लगाया था कि डसॉल्ट कंपनी ने भारत में मौजूद बिचौलियों को अंडरटेबल लाखों यूरो दिए थे।

भारत आ चुके हैं 36 राफेल जेट

सूत्रों की मानें तो पीएम मोदी फ्रांस में 26 राफेल फाइटर की डील भारतीय नेवी के लिए कर सकते हैं। इससे पहले भारतीय वायुसेना के लिए खरीदे गए 36 राफेल भारत आ गए हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय नेवी राफेल के अलावा USA के सुपर हॉर्नेट को भी खरीदने की तैयारी में है। इन विमानों को भारतीय नेवी INS विक्रांत पर तैनात करने की तैयारी में है। जिससे धीरे-धीरे करके मिग-29 को ऑपरेशन से बाहर किया जा सके।

UAE का दौरा करेंगे पीएम मोदी

फ्रांस में 2 दिन बिताने के बाद पीएम मोदी 15 जुलाई को अबू धाबी जाएंगे। जहां वो UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नह्यान के साथ वार्ता करेंगे।

मिली जानकारी के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा के अलावा कई क्षेत्रों पर चर्चा के साथ डील साइन की जाएगी।