प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी में 2 दिन के दौरे पर हैं, सबसे पहले गोरखपुर पहुंचने पर सीएम योगी ने उनका स्वागत किया। इस मौके पर यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के साथ कई अन्य नेता भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री मोदी ने गोरखपुर में उस वक्त इतिहास रच दिया जब वो गीताप्रेस गोरखपुर पहुंचे। दरअसल गीताप्रेस के 100 साल के इतिहास में पहली बार कोई प्रधानमंत्री वहां पर अपने कदम रख रहा था।

पीएम ने गीताप्रेस में लगी प्रदर्शन का अवलोकन किया, साथ ही गीताप्रेस के शताब्दी वर्ष के समापन के मौके पर पुस्तक का विमोचन भी किया।

पीएम मोदी ने जनसभा को किया संबोधित

प्रधानमंत्री ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि, मेरा गोरखपुर का ये दौरा ‘विकास के साथ विरासत’ की नीति का एक अद्भुत उदाहरण है।

पीएम मोदी ने कहा जल्द ही गोरखपुर रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण होगा और वंदे भारत ट्रेन के जरिए लोगों की जिंदगी में थोड़ी रफ्तार आएगी।

इस वक्त देश के कोने-कोने से नेता चिट्ठियां लिखकर अपने क्षेत्र में वंदे भारत ट्रेन को चलाने की मांग कर रहे हैं। देश में अब ‘मेड इन इंडिया’ का क्रेज बढ़ने लगा है।

गीताप्रेस के शातब्दी वर्ष समापन समारोह में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि संतों के आशीर्वाद से सुखद अवसर मिला है।

‘विरासत और विकास’ का एक अनोखा मिलन गीताप्रेस में देखने को मिला है, इसका कार्यालय करोड़ों-करोड़ों लोगों के लिए एक मंदिर के रूप में है।

यह संतो और महापुरुषों की तपोस्थली तो है ही साथ में जहां गीता होती है वहां श्री कृष्ण जी साक्षात विराजमान होते हैं।

वंदे भारत को दिखाई हरी झंडी

गीताप्रेस के शताब्दी कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी ने रोड शो किया, इस दौरान लोगों ने जमकर उनपर फूलों की बारिश की।

इसके बाद पीएम मोदी और सीएम योगी गोरखपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे जहां दोनों को देखने के लिए भारी बारिश होने के बाद जनसैलाब उमड़ पड़ा। पीएम मोदी और सीएम योगी ने गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

इससे पहले पीएम मोदी ने गोरखपुर रेलवे स्टेशन के नए मॉडल की आधारशिला रखी और वंदे ट्रेन के अंदर जाकर इंजन के साथ अन्य सुविधाओं का जायजा भी लिया। इस बीच पीएम मोदी कुछ बच्चों से भी बातचीत करते हुए नजर आए।

पीएम मोदी इसके बाद अपने संसदीय वाराणसी के लिए जहां वो आज रात में रुकेंगे। वहीं गोरखपुर रेलवे बोर्ड के CEO अनिल कुमार लाहोटी ने मीडिया को बताया कि वंदे अब गोरखपुर से लखनऊ 4 घंटे में पहुंचा देगी और इस दौरान ये केवल बस्ती और अयोध्या में ही रुकेगी।

गोरखपुर से लखनऊ चलने वाली वंदे भारत ट्रेन सुबह 6 बजकर 5 मिनट पर गोरखपुर से चलेगी और 10 बजकर 20 मिनट पर ये लखनऊ पहुंच जाएगी।

लखनऊ से गोरखपुर के लिए ये ट्रेन शाम 7 बजकर 15 मिनट पर रवाना होगी और लगभग 11 बजकर 25 मिनट तक ये गोरखपुर पहुंच जाएगी।

फिलहाल अगर इन नई 2 वंदे भारत ट्रेन को जोड़ लिया जाए तो भारत में इस वक्त 50 वंदे भारत ट्रेन होंगी।