आज के समय में लोग अपना अधिकतर काम कंप्यूटर और फोन पर करते हैं ऐसे में उनकी आंखों पर खासा असर पड़ता है फोन और कंप्यूटर से निकलने वाली लाइट की वजह से आंखों की रोशनी कमजोर होने लगती है इसलिए लोगों को चश्मा पहनना पड़ता है चश्मा पहनने की वजह से हमारी नाक पर काले निशान पड़ जाते हैं जो देखने में बेहद खराब लगते हैं।
क्या आप जानते हैं इन निशान से आप छुटकारा पा सकते हैं घरेलू नुस्खे को अपनाकर आइए आपको बताते हैं क्या है घरेलू नुस्खे।

ऐलोवेरा हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।ये त्वचा को नमी प्रदान करता है। एलोवेरा जेल आजकल बाजार में भी मिल जाता है तो इसे आप आसानी से ले सकते हैं। यदि आपके घर पर एलोवेरा जेल है तो उसे बीच से काटकर उसके गूदे का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अच्छी तरह से नाक पर बने हुए निशान पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ ही दिनों में इसके उपयोग से आपके नाक के काले धब्बे दूर हो जाएंगे।

आलू ऐसी सब्जी है जो हर घर में मिल जाएगी। कच्चे आलू को घिसले घिसने के बाद इसका रस निकाल लें। कुछ देर तक आलू के रस को धब्बों पर लगाकर रखें। कुछ ही दिनों में नाक के काले धब्बों से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

टमाटर चेहरे से धब्बों को दूर करने में बहुत कारगर होता है। इसमें एक्सफोलिएशन का गुण पाया जाता है। नाक के काले धब्बे हटाने के लिए टमाटर का पेस्ट बनाकर लगाएं। इसको लगाने से से कुछ ही दिनों में आपके चेहरे के दाग दूर हो जाएंगे। 

संतरे का छिलका काले धब्बों को हटाने में आपकी स्किन के लिए काफी लाभदायक रहेगा ।संतरे के छिलके को पीसकर इसमें दूध मिलाकर इसको पेस्ट की तरह तैयार कर ले। और हल्के हाथों से निशान वाली जगह पर लगाकर मसाज करें। काले धब्बे कुछ ही दिनों में गायब हो जाएंगे।