अमेरिका में साल 2024 में राष्ट्रपति का चुनाव होना है और रिपब्लिकन पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली के दावे ने हड़कंप मचा दिया है।

मीडिया को इंटरव्यू देने के दौरान निक्की हेली ने दावा किया चीन अपनी नेवी और आर्मी की टेक्नोलॉजी को लगातार विकसित कर रहा है और ये अमेरिका के लिए बड़ा खतरा है।

निक्की हेली ने दावा किया चीन के पास इस वक्त दुनिया की सबसे बड़ी नवसेना है, चीन दशकों के अमेरिका के साथ युद्ध की तैयारी कर रहा है और उससे कैसे निपटना है हमें उसके बारे में सोचने का वक्त आ गया है। .

चीन-अमेरिका की सेना में अंतर

रिपब्लिकन पार्टी की नेता ने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए दावा किया चीन की नौसेना में इस वक्त 340 जहाज हैं और हमारे पास 293 जहाज हैं।

हेली ने कहा कि चीन जिस तरह से अपनी नौसेना पर काम कर रहा है उसे देखकर यही लगता है कि अगले 2 साल में उसके पास 400 से अधिक जहाज होंगे और 350 का आंकड़ा भी नहीं पार कर पाएंगे।

मिसाइल टेक्नोलॉजी का दावा करते हुए हेली ने कहा कि चीन हाइपरसोनिक मिसाइल को विकरसित करना शुरू कर चुका है और अमेरिका इसकी शुरुआत कर रहा है।

अपने इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि कई मामलों में चीन अमेरिका से आगे निकल चुका है। सेना का आधुनिकीकरण, साइबर, AI और अंतरिक्ष के मामले में वो अमेरिका से आगे है।

चीन अमेरिका को समझता है दुश्मन

अमेरिका को अपनी सेना को मजबूत करना होगा और हमें अपनी तीनों सेनाओं का आधुनिकीकरण के लिए तेजी से काम करना चाहिए क्योंकि चीन अमेरिका ये युद्ध करने की तैयारी कर रहा है।

आपको बता दें कि अपने एक भाषण के दौरान हेली ने चीन को अमेरिका सबसे बड़ा दुश्मन करार दिया था जिसके बाद अमेरिका में चीन के दूतावास के एक प्रवक्ता ने इस पर आपत्ति जताई थी।