केंद्रीय संचार और IT मंत्री अश्विनी वैष्णव का कहना है कि मेड-इन-इंडिया चिप 2024 तक भारत के बाजार में होगी और आने वाले कुछ सालों में भारत में 5 सेमीकंडक्टर के और भी प्लांट लगाए जाएंगे।

पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान सेमीकंडक्टर को लेकर हुई डील की भी जानकारी केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी।
गुजरता में स्थापित होने वले माइक्रोन सेमीकंडक्टर प्लांट के लिए जमीन अधिग्रहण, फैक्ट्री की डिजाइन और टैक्स से संबंधित सभी एग्रीमेंट को पूरा कर लिया गया है।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने विश्वास दिलाते हुए कहा कि अगले 6 क्वार्टर में भारत में बनने वाली पहली चिप माइक्रोन की फैक्ट्री से बाहर आ सकती है।

माइक्रोन का गुजरात में प्लांट

माइक्रोन कंपनी में भारत में करीब ₹22,540 करोड़ का निवेश करने जा रही है। कंप्यूटर स्टोरेज चिप बनाने वाली ये कंपनी गुजरात में अपना सेमीकंडक्टर एसेंबल और टेस्टिंग प्लांट लगाएगी।

बताया जा रहा है कि इस प्लांट के कुल निर्माण में आने वाली लागत में से माइक्रोन कंपनी $825 मिलियन का भुगतान करेगी। वहीं दो चरणों में बकाया राशि भारत सरकार की तरफ से जारी होगी।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि प्लांट का निर्माण कार्य साल 2023 में ही शुरू करने की योजना कंपनी की तरफ से बनाई जा रही है।

पहले चरण में प्लांट के लिए 5,00,000 वर्ग फुट पर निर्माण किया जाएगा और इस प्लांट में 2024 के अंत तक ऑपरेशन शुरू कर देगा।
माइक्रोन कंपनी का कहना है कि अगले कुछ साल में ये प्लांट 5,000 नई नौकरियां और 15,000 कॉम्यूनिटी नौकरी ऑफर करेगा।

ये डील भारत के विकास का नया अध्याय होगा: राजीव चंद्रशेखर

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और IT राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि पीएम मोदी की अगुवाई में अमेरिका के साथ सेमीकंडक्टर की जो डील हुई है भारत के विकास में किसी नए अध्याय से कम नहीं होगा।

IT राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ये भी कहा कि पीएम मोदी के 9 साल की मेहनत है कि आज विश्वपटल पर भारत आर्थिक और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक नई शक्ति बनकर उभर रहा है।