नई दिल्ली: देश के 75 प्रमुख रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC ) ने खादी उत्पादों की प्रदर्शनी और बिक्री के स्टॉल लगाये हैं.अगले एक वर्ष तक यानी वर्ष 2022 के स्वतंत्रता दिवस तक ये सभी स्टॉल चलते रहेंगे.केवीआईसी ने ये पहल ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ (Azadi ka Amrit Mahotsav) के तहत की हैं।

सभी 75 रेलवे स्टेशनों पर खादी स्टॉलों का उद्घाटन 14 अगस्त, 2021 को किया गया।देश के तमाम रेल-यात्रियों को स्थानीय खादी उत्पादों को खरीदने का मौका मिलेगा इस प्रदर्शनी और बिक्री स्टॉलों के जरिये।

खासतौर से सफर के दौरान रास्ते में पड़ने वाले इलाके या राज्य के अपने उत्पादों को खरीदने का मौका मिलेगा।खादी के कारीगरों को अपने उत्पादों को बेचने के लिए बड़ा प्लेटफॉर्म मिलेगा. नई दिल्ली, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुम्बई, नागपुर, जयपुर, अहमदाबाद, सूरत, अम्बाला कैंट, ग्वालियर, भोपाल, पटना, आगरा, लखनऊ, हावड़ा, बेंगलुरू, एर्नाकुलम और अन्य रेलवे स्टेशन शामिल हैं. जहां ये स्टॉल लगेंगे।

इन स्टॉलों पर खादी और ग्रामीण उद्योगों के उत्पाद, जैसे कपड़े, सिले-सिलाये कपड़े, खादी प्रसाधन, खाद्य-पदार्थ, शहद, मिट्टी के पात्र आदि स्टेशनों पर उपलब्ध हैं.विनय कुमार सक्सेना केवीआईसी के चेयरमैन ने इस पहल का स्वागत करते हुए कहा रेलवे और केवीआईसी के खादी के कारीगरों को आगे बढ़ने का मौका इस संयुक्त प्रयास से मिलेगा ।

बड़ी संख्या में खरीदार आकर्षित होंगे इन 75 रेलवे स्टेशनों के खादी स्टॉलों के प्रति उत्पादों की विस्तृत किस्मों को लोकप्रिय बनाने में मदद मिलेगी स्वदेशी’ की भावना को बढ़ावा मिलेगा इसके जरिये वोकल फॉर लोकल’सरकार की ‘पहल को भी आधार मिलेगा.