गुरुग्राम  के डीएलएफ फेज-3 में स्थित 10 अगस्त 2021को पालतू पशुओं के प्रसिद्ध अस्पताल ,सीजीएस अस्पताल ने मंगलवार को अपना 11वां स्थापना दिवस मनाते हुये पालतू जानवरों के लिए ‘कैनाइन/फेलिन ब्लड डोनेशन प्रोग्राम’ का आयोजन किया। साथ ही उनसे संबन्धित ई कामर्स प्लेटफार्म सीजीएस.कॉम भी शुभारंभ किया।

डीएलएफ फाउंडेशन के तहत चलने वाले सीजीएस अस्पताल ने पालतू जानवरों के लिए प्रेम और करुणा के साथ देखभाल करते हुये 11 साल में एक भरोसा बनाया है। इसी भरोसे के साथ इस प्रसिद्ध अस्पताल ने ‘कैनाइन/फेलिन ब्लड डोनेशन प्रोग्राम’ का आयोजन किया। इस पहल से जरूरतमन्द पालतू जानवरों को बचाने में मदद मिलेगी। पालतू पशु पालक अपने जानवरों को कार्यक्रम में नामांकित करा सकते हैं।

इन दोनों पहलों का शुभारंभ हरियाणा पशुपालन विभाग के महानिदेशक डॉ. बी एस लौरा, हरियाणा पशु चिकित्सा परिषद के रजिस्ट्रार डॉ. तेजिंदर राणा, पशुपालन विभाग गुरुग्राम की उप-निदेशक डॉ. पुनिता और गुरुग्राम के उपायुक्त आईएएस डॉ. यश गर्ग द्वारा किया गया।

इस कार्यक्रम के दौरान, हॉस्पिटल ने पालतू पशु पालकों के लिए एक ई-कामर्स वेबसाइट सीजीएस.कॉम भी लॉंच किया। यहाँ से पालक अपने पालतू जानवरों के लिए जरूरी सामान ऑर्डर कर घर मँगवा सकते हैं।

पालतू एव आवारा पशुओं की समान देखभाल के लिए प्रतिबद्ध, अस्पताल के प्रवक्ता ने कहा कि – “ सीजीएस अस्पताल ( सीजीएस चैरिटेबल ट्रस्ट की इकाई) में, हम अत्याधुनिक तकनीकों के माध्यम से चिकित्सा सुविधाएं देने का प्रयास करते हैं, जो इस क्षेत्र में दुर्लभ है। मार्गदर्शक शक्ति के साथ, हम आने वाले कई वर्षों तक अपनी सेवाओं को जारी रखने के लिए तत्पर हैं।“

महामारी के दौरान, लोगों ने डिजिटल उपस्थिति के महत्व को महसूस किया। घर के दरवाजे तक सुविधा मिलना कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। कोविड-19 के टीके केवल लोगों के लिए उपलब्ध हैं, जबकि यह वायरस पालतू जानवरों के लिए उतना ही हानिकारक है। ई -कामर्स प्लेटफार्म यह सुनिश्चित करेगा की एक ही जगह सभी सुविधाएं मिल जाएँ।

आज, पालतू पशुओं को क्या चाहिए इसे लेकर लोग पहले से कहीं अधिक जागरूक हैं, उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर रखना महत्वपूर्ण है। इन सभी उपायों से अस्पताल बेहतर इको-सिस्टम बनाए रखने में सक्षम होगा।