अक्सर गर्मी के मौसम में हमारे चेहरे पर धूल ,मिट्टी ,धूप के कारण चेहरे का रंग फीका पड़ जाता है ।ऐसे में बढ़ते पॉल्यूशन और गर्मी के कारण त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखना मुश्किल होता जा रहा है। आजकल के समय में हर कोई अपनी त्वचा को सुंदर रखना पसंद करता है ।आजकल मार्केट में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट मार्केट में आते हैं। लेकिन कभी-कभी यह प्रोडक्ट आपके चेहरे पर उल्टा ही नुकसान पहुंचा देते हैं ।आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू उपाय जो आपकी त्वचा से कील मुंहासे के दाग टैनिंग, झाइयां कम करेगा, और आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से सुंदर और निकली हुई दिखाई देने लगेगी।

कच्चा आलू:

आपके स्किन के लिए कच्चा आलू बेहद कारागार है। ये आपके स्किन से दाग धब्बे टैनिंग की परेशानियां दूर करता है। अगर त्वचा को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो कच्चे आलू का फेस पैक किसी जादू से कम नहीं ।फेस पैक बनाने के लिए आलू को कद्दूकस करने के बाद उसको अपने चेहरे पर स्क्रब की तरह रगड़ ले। त्वचा पर दूध अगले दिन लगाएं इसका इस्तेमाल आप नियमित तौर पर करते रहें आपकी स्किन दाग धब्बों से दूर हो जाएगी और ग्लो करने लगेगी ।

नारियल पानी :

यदि आपके चेहरे पर डार्क सर्कल्स है तो आपके लिए नारियल पानी काफी कारागार है ।आपको नारियल पानी में शहद मिलाना है और फिर इसे फ्रिज के ट्रे में रख दें ।फिर उसका एक टुकड़ा निकाल कर अपने चेहरे पर लगा ले ।10 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए नारियल पानी में मौजूद कैराटिन स्किन के लिए लाभदायक होता है।