दूध के साथ भी कुछ खास चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, वरना आपको पछताना पड़ सकता है. दूध में प्रचुर मात्रा में विटामिन डी और कैल्शियम पाया जाता है, जो शरीर और हड्डियों के लिए काफी जरूरी है. लेकिन यहां बताई जा रही 4 चीजों के साथ दूध का सेवन करने से आपको फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है. आइए इन गलत कॉम्बिनेशन के बारे में जानते हैं.

अगर आप इसके साथ उल्टी प्रकृति वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करेंगे, तो आपको पछताना पड़ सकता है.

अगर आप दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन करते हैं, तो आपको पेट की समस्या हो सकती है. क्योंकि, खट्टे फलों में साइट्रिक एसिड मौजूद होता है, जो दूध के पाचन को बाधित कर सकता है.

दूध के साथ मछली का सेवन

अगर आप दूध के साथ या तुरंत बाद में मछली का सेवन करते हैं, तो इससे फूड प्वाइजिंग की समस्या हो सकती है. इसके अलावा यह स्किन एलर्जी का कारण भी बन सकता है.

दूध के साथ बेरीज का सेवन

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी आदि को दूध के साथ नहीं खाना चाहिए. आयुर्वेद के मुताबिक इससे आपका पाचन खराब हो सकता है. अगर आप करना ही चाहते हैं, तो दूध के सेवन के करीब 1 घंटे बाद ही बेरीज खाएं.

दूध के साथ दही

दूध के साथ दही का सेवन करने से अपच की समस्या हो सकती है. जिसके कारण गैस, पेट दर्द व उल्टी की परेशानी हो सकती है. बेहतर यही होगा कि आप दूध के 1 घंटे बाद ही दही का सेवन करें.