डॉ सौम्या स्वामीनाथन विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक ने कहा भारत में कोविड​​-19 किसी प्रकार की स्थानिकता के चरण में प्रवेश कर रहा है, जहां निम्न या मध्यम स्तर का संचरण चल रहा है।जब कोई आबादी वायरस के साथ रहना सीखती है स्थानिक अवस्था तब होती है ।महामारी के चरण से ये बहुत अलग है जब वायरस किसी आबादी पर हावी हो जाता है।देश के कुछ राज्यों में कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे जिससे स्थिति कुछ चिंताजनक बनी हुई है।

सौम्या स्वामीनाथन ने समाचार वेबसाइट द वायर को दिए इंटरव्यू में कहा कि भारत के आकार और देश के विभिन्न हिस्सों में जनसंख्या की विविधता और प्रतिरक्षा को देखते हुए, यह “बहुत संभव” है कि स्थिति जारी रह सकती है।
स्थानिकता के चरण में हम प्रवेश कर रहे हैं।जहां निम्न स्तर का संचरण या मध्यम स्तर का संचरण चल रहा है, लेकिन हम उस प्रकार की घातीय वृद्धि और शिखर नहीं देख रहे हैं जो हमने कुछ महीने पहले देखी थी। उतार-चढ़ाव के साथ स्थिति ऐसे ही बनी रहेगी देश के विभिन्न हिस्सों में जहां अतिसंवेदनशील आबादी ज्यादा है,वे समूह जो शायद पहली और दूसरी लहरों से कम प्रभावित थे।

हम उस स्थिति में होंगे कि हमने वैक्सीन कवरेज हासिल कर ली होगी 2022 के अंत तक उम्मीद है हमें .देश बहुत हद तक सामान्य स्थिति में जिसके बाद जाएगा।स्वामीनाथन ने कहा कि बच्चों में कोविड के प्रसार पर माता-पिता को घबराने की जरूरत नहीं है। एक छोटा प्रतिशत होता है जो बीमार हो जाता हैं बच्चों को सौभाग्य से ज्यादातर समय बहुत हल्की बीमारी होती है।