नोएडा के डीएम सुहास एलवाई इन दिनों टोक्यो पैरालंपिक गेम्स में भारतीय पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी के रूप में खूब चर्चित है। टोक्यो में चल रहे पैरालंपिक में शनिवार को भारत के लिए बैडमिंटन गेम को लेकर बेहद अच्छी खबर सामने आ रही है। सुहास ने अपने बेहतरीन परफॉर्मेंस के साथ सेमीफाइनल में अपना मुकाम जारी किया है।

आपको बता दे की सुहास ने अपना शानदार परफॉर्मेंस जारी करते हुए अपनी जगह फाइनल में बना ली ऐसा कहा जा रहा है कि फाइनल में पहुंचते ही बैडमिंटन में भारत के लिए सुहास ने एक और मेडल पक्का किया। बता दे कि सेमीफाइनल्स में इंडोनेशिया के फ्रेडी सेतियावान को 31 मिनट तक मुकाबले के दौरान सीधे सेटों में 2-0 से हराया और पहले सेट में 21-9 से जीत हासिल की अन्यथा दूसरे सेट कड़ी टक्कर के बाद 21-15 से सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई।

यह भी जानना जरूरी होगा की सुहास 2007 बैच के यूपी कैडर के आईएएस है। सुहास का जन्म कर्नाटक में हुआ था उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सूरथकल कर्नाटक से कंप्यूटर साइंस और इंजीरियरिंग की है। बता दे की सुहास की पत्नी ऋतु सुहास पीसीएस अफसर है और साल 2019 में मिसेज यूपी भी रह चुकी है। इनके दो बच्चे भी है। सुहास चीन 2016 में हुए एशियाई पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में अंतराष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप जीतने वाले पहले भारतीय अधिकारी बने। उस दौरान वह आजमगढ़ के डीएम थे। यूपी में साल 2016 में इन्हे सर्वोच्च नागरिक सम्मान यश भारती से भी नवाजा गया। इसके बाद मार्च 2018 में वाराणसी में दूसरी पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप पुरुष सिंगल्स में भी गोल्ड मेडल प्राप्त हुआ और वह नेशनल चैंपियन बने और आज भी देश का नाम रोशन कर रहे है।