नई दिल्लीः केंद्र सरकार राम भक्तों को एक और तोहफा देने जा रही है। दिल्ली से सीधे राम नगरी जाने के लिए बुलेट ट्रेन चलाने की योजना पर काम शुरू भी कर दिया गया है। यह ट्रेन 320 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। इस प्लान पर तेजी से काम चल रहा है और इस प्रोजेक्ट की डिटेल रिपोर्ट तैयार की जा रही है। रामनगरी अयोध्या को विश्वस्तरीय पर्यटन सिटी बनाने की योजना बनाई जा रही है। अयोध्या को सर्वश्रेष्ठ धर्मनगरी बनाने का वादा पिछले साल प्रधानमंत्री द्वारा राममंदिर के कार्य आरंभ कार्यक्रम में किया था।

बुलेट ट्रेन का स्टेशन लखनऊ-गोरखपुर हाईवे बाईपास पर बन रहे श्री रामचंद्र एयरपोर्ट के ठीक सामने होगा। इस प्रोजेक्ट में कुल 200 लाख करोड़ की लागत है। इसमें हाई स्पीड की ट्रेन चलाने के लिए अलग पटरियां बिछाई जाएंगी और साथ ही शहरो में भूमिगत लाइनें भी बिछाई जाएंगी, लखनऊ और आगरा में भूमिगत लाइनें होंगी।

केंद्र सरकार द्वारा आयोजित अयोध्या के नक्शे में रामनगरी को विश्वस्तरीय पर्यटन बनाने की योजना है। हवाई अड्डे की परियोजना लाने के बाद बुलेट ट्रेन भी अयोध्या जाएगी। कॉरपोरेशन के सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को अधिकारियों ने अयोध्या का दौरा किया, वहां उन्होंने रेल अलाइनमेंट और अन्य स्टेशन, यार्ड, आवासीय स्थान का भ्रमण भी किया।

बता दें की एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से इस प्रोजेक्ट पर नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट की मांग की है। प्रोजेक्ट का काम आगे बढ़ाने के लिए अनापत्ति पत्र आवश्यक है।
आपको यह भी बता दें की बुलेट ट्रेन के लिए दिल्ली-वाराणसी का ट्रैक अलग होगा अन्यथा 941 किमी का यह ट्रैक आगरा, लखनऊ, प्रयागराज होते हुए वाराणसी जाएगा। वहीं अयोध्या जाने के लिए ट्रैक बदलना पड़ेगा जो 130 किमी का होगा। दिल्ली से अयोध्या तक की यह दूरी करीब 670 किलोमीटर की होगी जो 2 घंटे में पूरी हो जाएगी। जिसमे 200 लाख करोड़ की लागत का अंदाजा लगाया जा रहा हैं।