नई दिल्ली: Twitter ने कोविड से जुड़ी गलत सूचनाओं से निपटने के लिए कमर कस ली है.ट्विटर ने ऐलान किया है कि वो एक नई सर्विस की शुरूआत करेगा।यूजर्स जिसके जरिए रिपोर्ट करके ऐसे ट्वीट को फ्लैग कर पाएंगे जो गलत सूचना फैलाने वाले हो सकते हैं.

आप कैसे कर सकेंगे रिपोर्ट?

यूजर्स Verge के मुताबिक,उसी तरह से गलत सूचनाओं की रिपोर्ट कर पाएंगे जैसे वो उत्पीड़न वाली या दूसरी नुकसानदायक सामग्री की रिपोर्ट करते हैंट्विटर पर हाल में उपलब्ध रिपोर्ट करने के विकल्प जैसा ही विकल्प इस नई सुविधा में दिया जाएगा।

यूजर्स को क्या-क्या विकल्प दिए जाएंगे?

गलत सूचनाओं की कैटेगरी चुनने से संबंधित विकल्प भी यूजर्स को दिए जाएंगे.यूजर्स ये खुद चुन पाएंगे कि सूचना राजनीतिक है, स्वास्थ्य से संबंधित है या किसी अन्य कैटेगरी की है.

अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया में ज्यादातर यूजर्स के लिए ट्विटर ने ये नई सुविधा शुरू की है.कुछ महीनों तक इस एक्सपेरिमेंट को जारी रखा जाएगा ये सुविधा दूसरे यूजर्स को मुहैया कराने से पहले।उन गलत सूचना वाले ट्वीट की पहचान करने के लिए नई सुविधा की टेस्टिंग की पहचान करने के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है, जो ट्वीट वायरल हो सकता हैं।

फेक न्यूज रोकने के लिए ट्विटर उतार चुका है ‘बर्डवॉच’


साल की शुरुआत में ही फेक न्यूज रोकने से जुड़े अपने नए फीचर’बर्डवॉच’ का पायलट वर्जन ट्विटर ने चुनिंदा यूजर्स के लिए उतारा था .सूचनाओं को फ्लैग करने के साथ-साथ ये नोट भी जोड़ सकते हैं कि वो सूचना क्यों भ्रामक है इस फीचर की खासियत ये है.पार्टिसिपेंट उस नोट को रेटिंग भी दे पाएंगे, जिससे नोट्स की विश्वसनीयता का आकलन किया जा सकेगा.