नई दिल्ली : पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से बलिया को जोड़ने की कवायद तेज हो चुकी है। 50 करोड़ का बजट सरकार ने अपने अनपूरक बजट में बलिया लिंक एक्सप्रेस वे के लिए जारी किया है।तत्काल कार्य अब प्रारंभ होने की उम्मीद है।

बलिया सीधे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के जरिए लखनऊ से जुड़ेगा इस एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद।दिल्ली की राह भी आसान होगी आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और यमुना एक्सप्रेस-वे के जरिए 12 घंटे से भी कम समय में बलिया से दिल्ली तक का सफर तय किया जा सकेगा एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद।बलिया पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से कट गया था।

लोगों ने काफी दबाव बनाना शुरू किया उसके बाद यहां के जनप्रतिनिधियों पर।सरकार से बार-बार सभी जनप्रतिनिधि भी इसकी मांग कर रहे थे।बलिया को पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे की सौगात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दी। इसके लिए लैंड प्लान बनाने के आदेश दिए हैं जिले के 16 गांवों का ।युद्धस्तर परयूपीडा इस दिशा में जुट गया है।

दिल्ली की कंपनी एलएन मालवीय इन्फ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड को परियोजना का सर्वे और डीपीआर बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। स्वीकृत परियोजना के तहत ये एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जोड़ा जाएगा। बलिया शहर से लगभग 10 किमी दूर नेशनल हाईवे-31 पर खत्म किया जाएगा।


ग्रीनफील्ड परियोजना होगी बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे चार लेन (छह लेन तक विस्तारित) प्रवेश नियंत्रित।इंडस्ट्रियल पार्क और शिक्षण संस्थान विकसित करने की भी योजना है एक्सप्रेस-वे के किनारे पूर्वांचल का विकास हो सके।खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों को भी विकसित किया जाएगा एक्सप्रेस-वे के किनारे।पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा इस लिंक एक्सप्रेस-वे के बनने से ।