हमारे देश में तुलसी को मां का दर्जा दिया गया है। कई तरह के इलाज के लिए पुराने समय में तुलसी का इस्तेमाल किया जाता था। शायद ही कोई हो जो तुलसी के गुणों से ना परिचित हो। मौसमी बीमारियों के लिए तुलसी एक अचूक औषधियों में से एक है।आयुर्वेद में तुलसी को एक पवित्र औषधियों पौधों में शामिल किया गया है। तुलसी सिर्फ सिर दर्द ,खांसी ,जुखाम सर्दी ही नहीं ठीक करती बल्कि पाचन संबंधी समस्या से भी राहत दिलाने में काफी फायदेमंद है और आपकी मदद करती है तुलसी ।

तुलसी के पत्ते जानिए क्यों है इतने खास।।

शरीर की शुद्धि हो जाती है तुलसी के पत्तों का सेवन करने से। शरीर का तापमान को भी कंट्रोल रखती है। तुलसी में मौजूद हाई फाइबर सामग्री पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी मददगार होती है।

तुलसी ब्लड शुगर भी कंट्रोल करने में मदद करती है। तुलसी के पत्ते का कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ने देते इससे आपका वजन कंट्रोल भी हो सकता है।

तुलसी पाचन से संबंधित समस्याओं से निजात दिलाती है।।

आप अपने आहार में तुलसी के पत्तों का सेवन करें यदि आपको डाइजेशन में प्रॉब्लम होती है तो, इसकी मदद से आपका पेट दर्द ,भारीपन और मतली जैसी कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा ।

तो चलिए आपको बताते हैं तुलसी के पानी के फायदे और इसको कैसे बनाते हैं ।

तुलसी का पानी कैसे बनाएं?

एक गिलास पानी किसी बर्तन में डालकर उबाल लें।

उबले हुए पानी में तुलसी के पत्तों को डालें और तब तक उबलने दे जब तक पत्ते आधे ना हो जाए।

उबलने के बाद आज को बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें।

अभी इसे छान ले चाहे तो इसमें आप एक चम्मच शहद भी मिला दे।

अब ये आपके पीने के लिए तैयार हो गया है।

तुलसी के पत्तों के कई फायदे हैं, येआपको काफी समस्याओं से छुटकारा दिला सकती हैं।यदि आप स्वास्थ्य और पेट की समस्या से जूझ रहे हैं तो तुलसी के पत्तों का उपाय आज ही करें और आराम भी पाए।